Header Ads

इस साल नवरात्रि कुछ ज्यादा ही महत्वपूर्ण होगी चलिए जानते है की इस साल मे नवरात्रि कब शुरू होगी - जय मां दुर्गा

जय मां दुर्गा ! Jai Maa Durga

चलिए जानते है की इस साल मे नवरात्रि कब शुरू होगी( 2020 में नवरात्रि कब है )

जय मां दुर्गा इस साल नवरात्रि कुछ ज्यादा ही महत्वपूर्ण होने वाली है क्यु की इस 2020 की साल मे नवरात्रि के लिए मां के सभी भक्तो को एक माह तक ज्यादा इंतजार करना पड़ेगा इस साल मे शरदीय नवरात्रि की शुरुआत 2020 मे होने वाली है ? इस साल नवरात्रि की शुरुआत शनिवार 17 अक्टूबर से शुरू होगी हमारे भारतीय हिंदू धर्म में इन नौ दिनो को महत्वपूर्ण माना जाता है ! हिंदू धर्म के अनुसार मां दुर्गा के नौ रुप है इसलिए नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के अलग अलग नौ रुपों की पूजा की जाती है! नवरात्रि के हर दिन देवी के विभिन्न रूपों की पूजा करने से मां के भक्तो को विभिन्न रूपों से आशीर्वाद प्राप्त करने का अवसर मिलता है!

religious festival ! शारदीय नवरात्रि का महत्व ! नवरात्रि कब है 2020

शारदीय नवरात्रि का महत्व

इस नवरात्रि के दौरान सभी लड़कीया सज धज के मां दुर्गा के नौ दिनो तक गरबा खेलती है और देवी के इस त्यौहार मे भाग लेती है और पुरे भक्ति भाव से मां दुर्गा की पूजा करती है!

हिंदू धर्म में नवरात्रि का त्यौहार पवित्र माना गया है जानकारी के अनुसार नवरात्रि का त्यौहार साल मे दो बार आता है एक चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि दोनो त्यौहारो को महत्वपूर्ण माना जाता है! चाहे वह चैत्र नवरात्रि हो या शरद नवरात्रि! इस दौरान

religious festival !  व्रत पूजा

भक्तो के हाथो से ही देवी के सुंदर नौ रूपों की पूजा की जाती है!  और सभी लोग मां दुर्गा का व्रत भी करते है हिंदू धर्म के अनुसार यह कहा जाता है की नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा की पूजा करने से महान शक्ति प्रदान होती है! यह समय उन लोगो के लिए खास है जिनका जीवन दुख और कांटो से भरा है! और यह घड़ी उनके लिए भी महत्वपूर्ण है जो ज्योतिष या दैवीय शक्ति प्राप्त करना चाहते हैं!

शारदीय नवरात्रि का महत्व

ऐसा भी माना जाता है की नवरात्रि के इन नौ दिनो में देवी मां इतनी खुश होती हैं कि वह अपने भक्तों को मनचाहा फल और आशीर्वाद देती हैं! भक्तो की सभी मनोकामना पूरी करती है! और बिखरे हुए परिवार मे बहुत सारी खुशियां लाती है!


इस आर्टिकल को अपने रिश्तेदार और दोस्तो से शेयर करना न भुले धन्यवाद?

Kahani rishte ki - टीम

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ