Header Ads

पति पत्नी में क्या निजी हो सकता है - Husband wife love quotes

husband wife love quotes

जी हाँ कुछ तो है जो निजी हो सकता है । जरूरी नहीं कि यह जीवन भर के लिए निजी हो; किंतु वैवाहिक जीवन की शुरुआत में यह निजी हो सकता है 

पति पत्नी में क्या निजी हो सकता है - husband wife quotes in hindi

मान लीजिए आपकी धर्मपत्नी के मायके में कुछ ऐसा हुआ है जो, बताने पर या तो आप नाराज हो सकते हैं या, आपको लग सकता है कि उस चीज का समाधान ऐसे किया जा सकता है; या फिर दूसरे किसी तरीके से किया जा सकता है । ओर आपके स्वभाव के कारण उनको पता होगा कि वो तरीका उनके मायके के हिसाब से सही नही होगा।

दूसरा पहलू यह हो सकता है कि, वह आपको तो बताना चाहें परंतु उन्हें पता है; वह बात आपसे आपके अपने मां-बाप को यानी उनके ससुराल में पहुंच जाएगी । जिस कारण समय विशेष पर बताना उनको ठीक न लगे।

उसी प्रकार से यदि यही बात पुरुष के परिप्रेक्ष्य में देखी जाए तो वह अपनी पत्नी से अपने परिवार की आर्थिक परेशानी को सहज रूप से साझा नहीं करना चाहेगा । क्योंकि उसे लगता है कि अगर यह आर्थिक स्थिति की वास्तविकता उसने अपनी पत्नी को बताई तो, कल को यही बात उसके ससुराल में चली जाएगी और उसकी इज्जत नहीं होगी

पति पत्नी में क्या निजी हो सकता है - husband wife quotes in hindi

इसके अलावा कुछ ऑफिस या व्यवसाय की बातें होती हैं, जिन्हें एक पुरुष अपनी पत्नी को बताकर अकारण ही परेशान करना नहीं चाहता ।

अब अगर देखा जाए तो इन दोनों ही पक्षों में जो निजीपन होता है; वह अपने साथी की सुरक्षा और संतोष की भावना को ध्यान में रखकर ही लिया जाता है ।

ऐसा होने पर ही इस रिश्ते की भावना पवित्रता से परिपूर्ण औऱ श्रेष्ठ होती है ।अगर इससे इतर आप विवाहेत्तर संबंध या अन्य प्रकार की बातों को छुपाएंगे तो, आप खुद समझदार है कि उसके परिणाम क्या होंगे ।

पति पत्नी में क्या निजी हो सकता है - husband wife quotes in hindi

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां