Header Ads

बच्चो के प्रति माता पिता का व्यवहार | अच्छे माता पिता कैसे बनें

बच्चो के प्रति माता पिता का कर्तव्य - बच्चो के प्रति माता पिता का व्यवहार - Parental behavior towards children


बच्चो के प्रति माता पिता का व्यवहार | माता पिता की जिम्मेदारी 




आज हम इस आर्टिकल मे बताएंगे कि हमे अपने, बच्चो के प्रति माता पिता का व्यवहार, कैसे करना चाहिए और अपने बच्चो को कैसे समझाए, ताकि हमारे बच्चे हमसे दूर न हो। एक अच्छे माता पिता कैसे बनें


Parental Behavior Towards Children

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमें ही अपनों का ख्याल रखना पड़ता है। आज हम हर समय इंटरनेट में इतने व्यस्त हो गए हैं की खुद का भी ख्याल रखना जैसे भूल ही गए हैं। हम पूरी तरह इंटरनेट पर निर्भर हो गए हैं मानो हम पहले के दिन भूल ही गए हैं, अपनों के साथ समय बिताना , साथ खाना, साथ सोना, सबके उठना बैठना। अब सब लोग खुद में व्यस्त हो गए हैं। हमें तो खुद को नास्ते का भी समय नही मिल पाता है। 


बच्चों पर माता-पिता का प्रभाव| Bachchon ke prati mata pita ka vyavahar - बच्चो के प्रति माता पिता का व्यवहार  


और इन सब का सबसे ज्यादा असर हमारे बच्चो पे पड़ा है। आज बच्चे भी हमस दूर होते जा रहे हैं। वो पहले वाली बात अब कहा रही की बच्चो को दादी नानी के पास बैठ कर कहानियाँ सुनना, बाहर सब बच्चो के साथ खेलना, अपने माता पिता के कामों में हाथ बटाना। अब तो सारी दुनिया जैसे मोबाइल पे आ कर सिमट गयी है। अब तो बच्चे जैसे जैसे बड़े होने लगते हैं, मोबाइल ही उनकी दुनिया बन जाती है। बच्चे खाते भी हैं तो मोबाइल देख कर ही। 


Parental behavior towards children

बच्चों पर सही अनुशासन लगाएँ | Bachchon Ke Prati Mata Pita Ka Vyavahar

  
अब माँ बाप भी बच्चो पे उतना ध्यान नहीं दे पाते हैं जिससे बच्चे चिड़चिड़े हो जाते हैं और ऐसेमे वो गलत कदम भी उठा लेते हैं। 


 हमें बच्चो पे खासा ध्यान देने की जरूरत है। एक तरह से देखा जाए तो हम अपने बच्चो से दूर होते जा रहे हैं। हम बाहर काम करते हैं जब हम घर वापस आते हैं तो खुद थके होते हैं और हम अपने बच्चों पे बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाते हैं। 


अपने बच्चो पर ध्यान दे - माता पिता की जिम्मेदारी


 हमें अपने बच्चो को समझना चाहिए और वो कुछ गलती करे तो उस प्यार से समझाना चाहिए न की गुस्से से। हम जब अपने बच्चो पे गुस्सा करते है तो हमारे बच्चो को लगता है उसके माँ बाप उसे तो कुछ समझते ही नही है हर बात पे बस डांट ते हैं तो वो अगली बार से कुछ गलती करता है तो आपको नही बतता और धीरे धीरे आपका बच्चा आपसे दूर होते जाता है। 


उनके साथ दुर्व्यवहार न करें - अच्छे माता पिता बनें


इसलिए छोटे बच्चे से ही उनको समझाएं उन्हे डांटे नहीं वो कोई गलती भी करता है तो उसे प्यार से समझाए ताकि वो आगे से ऐसा न करे। अपने बच्चो को समय दें कोसीस करें की आपका बच्चा आपसे कोई बात न छुपाये हर बात आपसे बताये आप उसके दोस्त बने उसके साथ खेले। आज बच्चे मोबाइल का सहारा ले रहे हैं । उन्हे अच्छा दोस्त बनाये और उनके साथ समय बिताए। बच्चो के प्रति माता पिता का व्यवहार
 
 

 लेखन और संपादन: कहानी रिश्ते की : टीम 

आप इस लेख Bachchon Ke Prati Mata Pita Ka Vyavahar को  कहानी रिश्ते की ॥ के माध्यम से पढ़ रहे हैं।  हमारे लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, कृपया इस लेख को अधिक से अधिक अपने मित्रो से शेयर करें।

!! धन्यवाद मित्रो,,,,,,,,



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ