Header Ads

जिदंगी मे खुश रहना सिखिये | Motivational quotes for life

Motivational quotes for life - How to be happy in life -  motivational quotes for life in hindi


जिदंगी मे खुश रहना सिखिये | Motivational quotes for life in hindi 



हम पूरे जीवन में अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना करते हैं, जिससे हम बहुत दुखी हो जाते हैं। इसका मतलब ये नहीं कि हम हर समय दुख में रहे, हमें अपनी जिंदगी में खुश रहना भी बहुत जरूरी है। खुशी और गम दोनो हमारे जीवन में आते जाते रहते हैं, हम इनसे भाग नहीं सकते हैं। Zindagi me khush rahana sikhiye...


हम अपने जीवन में अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना करते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं की हम अपने जीवन से हार जाये। हमें हमेशा हर परेशानियों का डट कर सामना कर चाहिए। हमेशा खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए। जितना हमारे लिए भोजन करना आवश्यक है उतना ही खुश रहना भी आवश्यक है।


खुश रहने के फायदे और नुकशान - motivational quotes about life in hindi

हंसना या खुश रहना हमारे जीवन में बहुत ही आवश्यक है इससे हम अनेक प्रकार की बीमारियों से भी बच्चे रहते हैं। हंसने से हमारा शरीर भी खुश रहता है, और बहुत सी बीमारियां भी दूर रहती हैं।


खुश रहने से बहुत सी गंभीर बीमारियां और तनाव से बचा जा सकता है। कभी कभी हम बहुत ज्यादा तनाव ले लेते हैं जिससे एक तो हमारा मन आशांत रहता है जिससे किसी भी काम को करने में हमारा मन नहीं लगता, और दूसरा कुछ कष्टदायी बीमारी होने की संभावना भी बढ़ जाती है। 

खुश रहना सिखिये - Motivational quotes for life in hindi


तनाव हमारे लिए बहुत ही गंभीर समस्या भी साबित हो सकती है। हंसने से हमारे शरीर की धमनियां फैलती है जिससे खून शरीर में तेजी से हर हिस्सों में फैलता है। खुशी से हमारे शरीर में रसायनों का रिसाव होता है जो हमें अच्छा महसूस कराने में सहायता देते हैं। खुश रहने से हमें ब्लड प्रेशर की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।


दुखी रहने से है हमारे मन में बहुत से नकारात्मक विचार आते हैं जिससे हमारे शरीर की प्रतीक्षा प्रणाली को कमजोर कर देती है। 


इसलिए हमेशा हँसिये और खुश रहिये। Motivational quotes for life



लेखन और संपादन: कहानी रिश्ते की : टीम 

आप इस लेख को ॥ कहानी रिश्ते की ॥ के माध्यम से पढ़ रहे हैं।  हमारे लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, कृपया इस लेख को अधिक से अधिक अपने मित्रो से शेयर करें।

!! धन्यवाद मित्रो,,,,,,,,

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां