Header Ads

नौकरी की तलाश, इन हिंदी

अब आप अपने घर के पास वाली सब्जी की दुकान पर जाइए और वहां सब्जियों के भाव समझिए कि वह किस भाव में बेच रहा है। साथ ही साथ आप चौराहे कर भी जाएं और वहां भी कई लोगों के पास जाकर सब्जियों के दाम देखें।

खासकर जिन सब्जियों को तौल के नहीं बेचा जाता है उस पर ज्यादा फोकस करें क्योंकि शुरुआत में आप तराजू नहीं खरीद सकते इसलिए यह बात मैं कह रहा हूं। जैसे हरी सब्जियों के बंडल, धनिया इत्यादि।फूलगोभी एवं पत्ता गोभी को भी आप नग के हिसाब से बेच सकते हैं इसलिए उसके मूल्यों पर भी ध्यान दें।

अगले दिन आपको सुबह 4:00 बजे उठकर अपने नजदीकी भाजी मार्केट (सब्जी मंडी) में जाना है। अब यहां आपको एक अलग ही दुनिया देखेगी जहां इतनी सुबह हम सब सोए रहते हैं वहां बहुत भीड़ भाड़ पर चहल-पहल होती है और सब्जियों की खरीद-फरोख्त बहुत तेजी से होता रहता है गाड़ियां सब्जियां भर भर कर आती है और जाती हैं।

यहां पर आपको भाव समझने में थोड़ी कठिनाई होगी क्योंकि बहुत सारी सब्जियां 5 किलो या 25 किलो या कुंटल के हिसाब से भाव लगाए जाते हैं यहां आपको यही बात सीखना है।

जब आप अपने घर पर नजदीकी दुकान से और मंडी के रेट से तुलना करेंगे तो आपको समझ में आएगा कि दुकान वाले कितना मुनाफा कमाते हैं। अब अगर आपको लगता है कि किसी एक भाजी से शुरू किया जाए तो आप किसी एक भाजी से शुरू करें होलसेल से वहां से उठाएं और अपने घर के आसपास गांव में या घर आप शहर में रहते हैं तो आसपास उसे डोर टू डोर अथवा ऐसी जगह जहां से लोग ज्यादा मात्रा में आवाजाही करते हैं वहां उसे बेच दें।

अगर पैसों की कमी या किसी अन्य प्रकार की परेशानी हो तो आप सिर्फ ₹200 में धनिया के बंडल ही खरीदें और घर लाकर उससे कई भाग में बांटे कम से कम एक बंडल में से तीन बंडल बनाया जा सकता है और ₹10 की धनिया को आप 15 या ₹20 में बेच सकते हैं।

इस प्रकार एक छोटी शुरुआत से आप एक अच्छा कारोबार शुरू कर सकते हैं यकीन मानिए आपको बहुत अच्छा लगेगा।

धन्यवाद।


( Kahani Rishte Ki ) टीम / Lifestyle 



लेखन और संपादन: कहानी रिश्ते की : टीम 

आप इस लेख को ॥ कहानी रिश्ते की ॥ के माध्यम से पढ़ रहे हैं।  हमारे लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, कृपया इस लेख को अधिक से अधिक अपने मित्रो से शेयर करें।


!! धन्यवाद मित्रो,,,,,,,,


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ