Header Ads

मेरा सुंदर गांव - Story of a village

मेरा सुंदर गांव - Story of a village -  beautiful village story - short story on village life - Village Story


मेरा सुंदर गांव इन हिंदी - Story of a village



  गाँव का जीवन । Beautiful village story  

में जब 10 साल का था तबसे मुझे मम्मी-पापा ने शहर भेज दिया था और मेरे मम्मी-पापा गाँव मे ही रहे थे शहर मुझे पढ़ने के लिए भेजा था ! उस वक्त को आज 20 साल बीत चुके है, और आज में अपने सुंदर गांव में आया हु क्या गांव की मजा है मैंने इतनी हरियाली कभी नही देखी थी गाँवो की मजा ही कुछ और है 


भारत एक गाँव प्रधान देश है। जिसमे 70% से अधिक लोग गाँव में निवास करते हैं। गाँव शहर से दूर मे स्थित होता है। शहर जितनी सुख सुविधाएं गाँवो मे नहीं होती है। यहाँ लोग कृषि के कामों पे ज्यादा आधारित होते हैं। कुछ लोग पशु पालन भी करते हैं। गाँव का जीवन बहुत ही सरल और कठिन होता है। गाँव मे लोग आपस में मिलजुल कर भाईचारे से रहते हैं। यहाँ छोटे छोटे घर बने होते हैं कुछ तो झोपड़ीयां भी होती है।



  गाँव का जीवन। गाँव पे निबंध  


यहाँ लोग खेती पे ज्यादा निर्भर होते हैं जिस कारण शहर में रहने वाले लोगों को अनाज आसानी से उपलब्ध होती हैं। गाँव मैं लोग सुबह उठ कर खेतो मे चले जाते हैं और खूब मन लगा कर काम करते हैं। यहाँ चारों ओर हरियाली ही हरियाली होती है हरे भरे खेतों को देख कर मन आनंदमयी हो जाता है। गाँव की हवा भी बहुत शुद्ध होती है। खेतों में सब्जियाँ, फल, व अनाज उगाये जाते हैं। खेतों के किनारों मे नहरें बनी होती है जिसे खेतों की सिंचाई की जाती है। गाँव मे बहुत सारे पेड़ पौधे जिसपे चिड़ियों की चहचहाहट सुनाई पड़ती है। घरों के आगे खालीहान बना होता है जिसमे पकी हुई फैसलों को एकत्रित कर के घर लाया जाता है। 


गाँवो मैं भारतीय संस्कृति आज भी देखी जाती है यहाँ भारत की परमपराऐं जो सदियों से चली आ रही है आज भी देखी जाती है। गाँव में धूप , शुद्ध हवा, और हरे भरे खेतों में बहुत शांति का अनुभव होता है। 



यहाँ लोग पशु पालन पे भी निर्भर होते हैं। कुछ घरों मे गाय, भैस, मुर्गा , भेड़, बकरी आदि भी पला जाता है जिससे उनको और आमदनी होती है। गाय भैस से दूध दही भी मिल जाता है और मल मूत्र खेतों में भी काम आ जाते हैं। 


इससे हमे मालूम होता है की गाँव का जीवन बहुत ही कठनाईपूर्ण होता है।। 



लेखन और संपादन: कहानी रिश्ते की : टीम

आप इस लेख को ॥ कहानी रिश्ते की ॥ के माध्यम से पढ़ रहे हैं।  हमारे लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा, कृपया इस लेख को अधिक से अधिक अपने मित्रो से शेयर करें।

!! धन्यवाद मित्रो,,,,,,,,


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां