Header Ads

पति पत्नी के बीच झगड़े की मुख्य वज़ह क्या है

पति पत्नी के बीच झगड़े की मुख्य वज़ह क्या है


पति-पत्नी में झगड़े क्यों होते हैं?


अक्सर देखा जाए तो पति-पत्नी जैसा कोई रिश्ता नही है । पर फिर भी उस रिश्ते में दरार पड़ जाती है, ऐसी कौन-सी वजह है जो पति पत्नी के बीच झगडे का कारण बनती है। तो चलिए हम आपको बताते है। 

Fighting Couple in Hindi 

दोस्तो पति-पत्नी का एक ही ऐसा रिश्ता है जो एक दुसरे से सब कुछ बाटा जाता है। पति पत्नी के बीच झगडे का मुख्य कारण आपसी विश्वास और सामंजस्य की कमी है | विस्वास ही एक है जो पति पत्नी में प्यार बढ़ाता है और दुरिया भी यह एक ही वजह है जो पति पत्नी को एक दुसरे से उन्हें दूर कर देता है |


असल में तो पति-पत्नी का रिश्ता सिर्फ विस्वास पर ही चलता है । जब दोनो एक दूसरे पर विश्वास करने लगते है तो फिर झगड़े की कोई गुंजाइश नही रहती । पर वही विश्वास अगर टुटने लगता है तो दोनो पति-पत्नी में दरार पडना शुरू हो जाती है। फिर ना रहता है भाव और ना ही प्रेम, सब कुछ खत्म हो जाता है। और दोनो में झगड़े की शुरुआत होती है ।


पति पत्नी यह नही समझ पाते है की जब जिंदगी की गाडी उन दोनों को ही खींचनी है तो फिर तीसरे को अपने जीवन में प्रवेश देने का क्या मतलब है, अगर पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए और दोनो में सदैव प्रेम बनाए रखने के लिए कोई तीसरे को प्रवेश करने ना दे चाहे वो कोई भी क्यूँ न हो- माता , पिता, भाई, बहन या फिर दोस्त-रिश्तेदार ।

पति पत्नी के बीच झगड़े की मुख्य वज़ह क्या है


अक्सर दोनो प्यार करने वालो के बीच कोई तीसरा आ जाता है तो उनका जीवन दूखमय हो जाता है, और दोनो में दरार पडना शुरू हो जाती है ।


देखा जाए तो आपसी संबंधों में आने वाले विवादों को अपने बीच ही सिमित रखना चाहिए। उन्हें दोनो के बीच न लाए, मतलब की उसे सार्वजनिक नहीं करना चाहिए। दुनिया में ऐसे कई सारे लोग होंगे जो आपके अटूट प्रेम से जलते होंगे अक्सर मतलबी दुनिया आप दोनों की खुशी और प्रेम बर्दास्त नहीं कर सकती। 

यह भी पढ़े-👇 

पति से संतुष्ट या असंतुष्ट पत्नी किस हद तक जा सकती है

पति-पत्नी के रिश्ते में हमेशा कुछ मिठास से भरा मसाला चाहिए होता है। पति-पत्नी का रिश्ता जीवन भर का रिश्ता होता है, न की दो दिन का इसलिए उसमे पूर्ण पारदर्शिता और साथी का सहयोग-विश्वास और आपसी प्रेम की आवश्यकता होती है।


दोस्तो हम आशा करते है की इस लेख से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा । खास करके उन लोगो को ज्यादा पसंद आया होगा जो पति-पत्नी के रिश्ते में बंध चुके है। दुसरी बात ये की यह लेख सिर्फ आप तक ही सिमित न रखे आगे भी शेयर करे । इन्हे उन लोगो तक पहुंचाए जो पति पत्नी होते हुए भी पति-पत्नी नही है उनमे प्रेम नही है। इसे पढ़कर हर पति पत्नी एक अच्छा जीवन जी सके और दोनो में प्यार बना रहे.... धन्यवाद  

लेखक,✏ Subhash Chekhaliya 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ